What Is SSL on My Site?: Website में SSL Certificate क्या है?

What Is SSL on My Site?: Website में SSL Certificate क्या है?

दोस्तों अगर आपको अभी तक यह नहीं पता था कि SSL क्या होता है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज इस आर्टिकल में हम आपको SSL के बारे मेंविस्तार से बताएंगे। दोस्तों आज के digital world में ऑनलाइन सिक्योरिटी बहुत ही important हो गई है और online सिक्योरिटी के लिए SSL एक एसेंशियल ऑनलाइन टूल है। यह एक encryption बेस्ड इंटरनेट सिक्योरिटी प्रोटोकॉल है। चलिए विस्तार से इसके बारे में जानते हैं।

 

What Is SSL? (SSL क्या है?)

दोस्तों SSL एक secure sockets Layer है। यह एक ऐसा प्रोटोकॉल है, जो वेब ब्राउज़र और वेब सर्वर के बीच एक encrypted secured कनेक्शन बनाने के लिए काम आता है। यह एक ऐसा सिक्योर्ड कनेक्शन है, जो यह ensure करता है कि आपका जो भी डाटा ब्राउज़र और सरवर के बीच transfer हो रहा है वह प्राइवेट रहे। यह टूल आपको hackers से प्रोटेक्ट करने में भी हेल्प करता है।

 

यह वेब ब्राउज़र और वेब सर्वर के बीच एक इंक्रिप्टेड link  क्रिएट कर देता है। कंपनी ओर ऑर्गेनाइजेशन इसको अपनी वेबसाइट में इसीलिए add करते हैं ताकि उनका ऑनलाइन ट्रांजैक्शन secure रहे और साथ ही customer का इनफॉरमेशन भी private ओर secure रहे।

 

जिन वेबसाइट्स पर SSL का इस्तेमाल किया जाता है, उन वेबसाइट को open करने पर ब्राउज़र के address bar में एक padlock icon दिखाई देता है। जो यह ensure करता है कि यह वेबसाइट SSL सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कर रही है। जिसके जरिए एक ट्रस्ट और कॉन्फिडेंस बिल्ड होता है।

 

सर्च इंजन ऐसी वेबसाइट को अपने सर्च रिजल्ट के लिए prioritise करते हैं, जो सिक्योर्ड होती है। अगर आपकी वेबसाइट पर SSL सर्टिफिकेट मौजूद होता है, तो आपकी वेबसाइट की ranking भी बढ़ जाती है। जिसके जरिए यह ज्यादा visitors को दिखाई देती है।

तो अगर आप SSL सर्टिफिकेट लेते हैं, तो यह आपकी वेबसाइट को grow करने में भी काफी हेल्पफुल होगा और साथ ही आपके यूजर्स के डाटा को और आपकी वेबसाइट को एक ऐसी security प्रोवाइड करेगा, जिसको hackers स्टील करके ना तो पढ़ पाएंगे और ना ही इस्तेमाल कर पाएंगे।

 

What is an SSL Certificate? (SSL सर्टिफिकेट क्या होता है?)

SSL certificate एक ऐसा डिजिटल सर्टिफिकेट है, जो वेबसाइट की identity को authenticate करता है और एक encrypted कनेक्शन को भी इनेबल करता है। अगर आप एक सक्सेसफुल बिजनेस वेबसाइट को run करना चाहते हैं। अगर आप ट्रैफिक interruption को रोकना चाहते हैं। तो आपको एक SSL सर्टिफिकेट की जरूरत है।

 

अगर आपको अपने वेबसाइट पर आने वाले विजीटर्स के इनफार्मेशन की जरूरत नहीं भी है। तब भी आपको एक SSL सर्टिफिकेट तो जरूर लेना पड़ेगा। क्योंकि अगर आपके पास एक SSL सर्टिफिकेट नहीं होगा, तो जब भी visitors आपकी वेबसाइट को visit करेंगे, तो उनको एक pop-up रिसीव होगा कि यह वेबसाइट unsecured है।

 

तो अगर इस तरह का कोई पॉप अप आपकी वेबसाइट पर आएगा तो इससे ट्रस्ट बिल्ड नहीं होता है और अगर कोई ऐसी वेबसाइट जो अनसिक्योर्ड है आप उस वेबसाइट पर दोबारा visit करना पसंद नहीं करेंगे। तो इसीलिए customers को ऐसे pop-up से बचाने के लिए आपको SSL सर्टिफिकेट की जरूरत है।

 

Who Provides SSL Certificates? (SSL सर्टिफिकेट कौन प्रोवाइड करता है?)

एक वैलिड SSL सर्टिफिकेट पाने के लिए एक डोमिन को “CA” (सर्टिफिकेट अथॉरिटी) की जरूरत पड़ती है। यह एक आउटसाइड organisation है। आप इसको एक ट्रस्टेड third-party कह सकते हैं। यही थर्ड पार्टी SSL सर्टिफिकेट्स को जनरेट करके आपको प्रोवाइड करती है। CA अपने प्राइवेट key के जरिए सर्टिफिकेट को डिजिटल साइन करते हैं। Client के डिवाइसेज को भी यह अलाउंस देते हैं ताकि वह उसको वेरीफाई कर सके।

 

How To Generate an SSL Certificate?

अगर आप खुद एक SSL सर्टिफिकेट को जनरेट करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को follow करना होगा जो इस तरह से हैं-

 

  • सबसे पहले आपको OpenSSL इंस्टॉल और रन करना होगा।
  • अब आपको रूट प्राइवेट key जनरेट करना होगी।
  • अब एक self-signed सर्टिफिकेट को जनरेट करना होगा।
  • अब workstation पर रूट सर्टिफिकेट को install करना होगा।
  • इसके बाद आपको अब प्राइवेट key क्रिएट करना है।
  • अब आपको सर्टिफिकेट signing request को जनरेट करना है।
  • अब आपको जो भी सर्विस प्रोवाइडर अपने सिलेक्ट किया है उसके सर्वर में सर्टिफिकेट को अपलोड कर देना है।

 

इस तरह से इन सभी steps को फॉलो करकेआप एक SSL सर्टिफिकेट को जनरेट करके उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Best SSL Certificate Providers (बेस्ट ssl सर्टिफिकेट प्रोविडर्स)

दोस्तों अगर आप SSL सर्टिफिकेट अपनी वेबसाइट के लिए लेना चाहते हैं और बेस्ट SSL सर्टिफिकेट providers को ढूंढ रहे हैं। तो यहां हम उनमें से कुछ providers के नाम आपको बताएंगे। तो चलिए जानते हैं वह कौन-कौन से हैं-

 

  • Comodo SSL Store
  • com
  • Sectigo
  • GlobalSign
  • AlphaSSL

 

Free SSL Certificate Providers

  • ZeroSSL
  • SSL For Free
  • Cloudflare
  • Bluehost
  • Let’s Encrypt
  • Buypass

 

Conclusion (निष्कर्ष)

दोस्तों हम आशा करते हैं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद अब आप यह समझ गए होंगे कि SSL क्या होता है और यह आपकी वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है। शुभकामनाएं!

Read More-

    1. Learn Blogging in Hindi : हिन्दी में ब्लॉगिंग करना सीखें।
    2. What is Domain?- डोमेन क्या होता है?
    3. What is Hosting? : होस्टिंग क्या है?
    4. WordPress क्या होता है? अपनी साइट को WordPress पर कैसे होस्ट करें?
    5. Plugins क्या हैं ? : WordPress Plugins

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *