Improve Website Speed: वेबसाइट की स्पीड कैसे ठीक करें?

Improve Website Speed: वेबसाइट की स्पीड कैसे ठीक करें?

दोस्तों अगर आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को इंप्रूव करना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने वेबसाइट की speed को improve कर सकते हैं। आपने यह देखा होगा कि वेबसाइट की स्पीड low होने की वजह से गूगल “SERP” में उसकी रैंकिंग डाउन हो जाती है या फिर वह वेबसाइट टॉप 100 रिजल्ट से गायब हो जाती है। क्योंकि गूगल इसको नेगेटिव मानकर “SERP” से हटा देता है। तो चलिए विस्तार से इसके बारे में जानते हैं।

 

Why Is Page Speed Important? (पेज स्पीड क्यों Important है?)

वेबसाइट लोडिंग स्पीड का मतलब है कि जब कोई यूजर आपकी website पर click करता है, तो आपका web page कितनी तेजी से load होता है। जो साइट्स ब्राउज़र में poorly परफॉर्म करती हैं, उन sites से यूजर वापस चले जाते हैं। जबकि ऐसी साइट्स जो तेजी से load होती है, उन पर typically ज्यादा यूजर्स आते हैं।

 

ऐसी सीटइस पर ज्यादातर ट्रैफिक रहता है और उनका conversion रेट भी better होता है। एक ideal पेज को load होने में काम से कम 0 से 2 सेकंड का टाइम लगता है। जब के 3 सेकंड का समय भी एक acceptable समय है। जिन साइट्स को लोड होने में 3 सेकंड से ज्यादा का समय लगता है तो ऐसी साइट्स पर से यूजर्स तेजी से चले जाते हैं।

 

अगर आप अपनी website को SEO के हिसाब से optimize करते है। तो उस ऑप्टिमाइजेशन में पेज स्पीड भी आता है और यह SEO में बहुत इंपॉर्टेंट है। Loading speed भी गूगल सर्च इंजन में ranking करने के लिए important factor है, अगर आपकी वेबसाइट तेजी से load हो रही है। तो वह आपके यूजर के एक्सपीरियंस को बढ़ाएगी। जिससे आपकी वेबसाइट तेजी से grow करेगी और आपको रैंकिंग में फायदा होगा।

स्पीड में load होने वाली वेबसाइट आपके रैंकिंग मैं काफी अच्छा effect करता है, Bounce rate भी कम करता है, यूजर को वेबसाइट के बारे में जल्दी पता चलता है और UX signals भी अच्छा बनता है, तो आप समझ ही गए होंगे की वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को SEO में क्यों important माना जाता है।

 

Website का loading time कैसे पता करें?

इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट है। जिनमें से किसी भी एक वेबसाइट में आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को चेक कर सकते हैं। आप चाहे तो “Page Speed Insights” या फिर “GT मैट्रिक्स” का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, यह वेबसाइट काफी अच्छी accuracy के साथ अच्छा रिजल्ट देती है। आप समय-समय पर इसको चेक कर सकते हैं इसको चेक करते रहना जरूरी है।

 

वेबसाइट की Speed को कैसे Improve करें?

दोस्तों अगर आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को improve करना चाहते हैं तो हमारे बताए हुए इन steps को आप ध्यान से follow करिएगा। तो चलिए जानते हैं वह स्टेप्स कौन-कौन से हैं-

 

  • सबसे पहले आपको इमेज को optimize करना होगा। इमेज के साइज़ को काम से काम रखना चाहिए। 
  • इसके बाद अब आपको HTTP requests के नंबर्स को लिमिट करना होगा।
  • आपको ब्राउज़र HTTP cache का इस्तेमाल करना होगा।
  • जो भी unnecessary रेंडर ब्लॉकिंग JAVA Script मौजूद है। उसको रिमूव करना होगा।
  • External स्क्रिप्ट्स के इस्तेमाल को कम करना होगा। जैसे ज्यादा इस्तेमाल न होने वाले प्लग इन्स  को रिमूव करना होगा। 
  • रीडायरेक्ट usage को भी आपको काम करना होगा।
  • जावास्क्रिप्ट फाइल्स और CSS को minify करना होगा। यानी के ऐसे अननेसेसरी codes जिनकी जरूरत नहीं है उनको आपको रिमूव करना होगा। ऐसा करने से आपकी वेबसाइट तेजी से load होगी।
  • अपनी वेबसाइट के important फंक्शंस के लिए effective third party सर्विसेज का इस्तेमाल आपको करना होगा।

 

दोस्तों अगर आप इन सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करते हैं और अपनी वेबसाइट पर implement करते हैं। तो आपकी वेबसाइट की speed जो है वह जल्द ही improve हो जाएगी और इससे आपकी वेबसाइट तेजी से grow भी करेगी।

 

 

Conclusion (निष्कर्ष)

दोस्तों हम आशा करते हैं कि इस पोस्ट को अपने ध्यान से end तक जरूर पढ़ा होगा और इस article को पूरा पढ़ने के बाद अब आप यह समझ ही गए होंगे की वेबसाइट speed इंप्रूव करना क्यों जरूरी है और किस तरह से आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को तेज करके जल्द ही grow कर सकते हैं। शुभकामनाएं!

Read More-

    1. Learn Blogging in Hindi : हिन्दी में ब्लॉगिंग करना सीखें।
    2. What is Domain?- डोमेन क्या होता है?
    3. What is Hosting? : होस्टिंग क्या है?
    4. WordPress क्या होता है? अपनी साइट को WordPress पर कैसे होस्ट करें?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *