Learn Blogging in Hindi : हिन्दी में ब्लॉगिंग करना सीखें।

Learn Blogging in Hindi : हिन्दी में ब्लॉगिंग करना सीखें।

आज इस Article में हम आपको बताएंगे कि Blogging करने के लिए कौन कौन से बेसिक से गाइडस हैं। दोस्तों Blogging एक ऐसा Platform है जहां आप अपने सोच, Experiences और Knowledge को दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं।  हमारी यह Guide ऐसे लोगों एवं ऐसे Business के लिए है जो Blogging शुरू करना चाहते हैं। 

 

What Is A Blog? ( ब्लॉग क्या है? )

दोस्तों ब्लॉग एक ऐसा Page या फिर Website होती है, जहां पर आप रोजाना अपने Thoughts को Content के रूप में शेयर करते हैं।  यह Content Article , Image या फिर Video भी हो सकते हैं। जिनके जरिए आप अपने Audience के साथ Engage कर सके।  Blogging का मकसद ही यही होता है कि आप उनके जरिए लोगों तक अपनी बात को या फिर अपने Experiences को पहुंचा सके। और उनसे Engage हो कर उनको Valuable Information दे सके। 

 

How to Start Blogging? ( ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? )

Blogging शुरू करने के लिए कुछ Basic से Points है जिनका आपको ध्यान रखना होगा।  इनको फॉलो किए बिना आप ठीक से Blogging नहीं कर पाएंगे।  तो यहां हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगिंग के लिए कौन-कौन से ऐसे स्टेप्स हैं जिनको याद रखना बहुत ही महत्वपूर्ण है। 

 

Niche ( निच )

Blogging शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको Topic चुनना पड़ता है।  Niche वह topic होता है जिसके बारे में आप लिखना चाहते हैं। यह Niche आपकी Experience पर भी हो सकता है या फिर आप चाहे तो किसी Trending Topic को भी अपना niche बना सकते हैं या फिर आप अपने Interest को भी अपना Niche बना सकते हैं।  कुछ Popular Niche होते हैं जिनमें से आप Decide कर सकते हैं की आपको कौन से Topic से Related अपना Content तैयार करना है जैसे कि –

  • Travel
  • Food
  • Entertainment
  • Health and Fitness
  • Technology

इनमें से किसी भी एक Topic को लेकर आप अपना Niche डिसाइड कर सकते हैं और उसी से रिलेटेड कंटेंट तैयार कर सकते हैं। 

 

 

Platform ( प्लेटफार्म )

दोस्तों अगर आप Blogging करना चाहते हैं, तो आपको अपनी वेबसाईट को आसानी से डिजाइन करने के लिए एक Platform Select करना होता है। Blogging करने के लिए कुछ पॉपुलेर प्लेटफार्म है जैसे कि –

इनमें से किसी भी एक Platform को आप अपनी Hosting में इंस्टॉल कर सकते हें , ओर  इसे अपने Blogging का जरिया बना सकते हैं।  यानी कि इनमें से किसी भी एक प्लेटफार्म को सेलेक्ट करके आप उन पर अपने Blog लिख सकते हैं, अपना कंटेंट अपलोड कर सकते हैं। इनमे सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला प्लेटफॉर्म WordPress है।

 

  Domain Name & Hosting ( डोमेन और होस्टिंग )

अपने Blog को Represent करने के लिए आपके पास एक Domain Name and Hosting का होना बहुत ही आवश्यक है। डोमेन आपकी वेबसाईट/ब्लॉग का वेब एड्रैस होता है ओर Hosting आपके कंटेन्ट को रखने के लिए डिजिटल स्पेस हूत है।  उसके लिए आपको Domain Name और Hosting को खरीदना पड़ता है।  Domain name और hosting दोनों ही बहुत ही आवश्यक है। 

 

 Blog Design ( ब्लॉग डिजाइन )

अपने Blog को Design करने के लिए सबसे पहले आपको फर्स्ट स्टेप को follow करना होगा।  यानी के सबसे पहले आपको अपना Niche Decide करना होगा। Niche Decide करने के बाद ही आपको अपना Blog design करना होता है। उसके बाद आपको ऐसा Theme Select करना होता है, जो आपके Niche और Content को सूट करें। 

आजकल बहुत सारे Paid Theme भी Available है, जो Search Engine Optimization के लिए काफी उपयोगी होते है। अगर आप चाहे तो उनको भी खरीद सकते हैं।  और अगर Free Theme इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वह भी आपको आसानी से हर plateform पर मिल सकते हैं। 

 

Content ( कंटेंट )

Content सबसे महत्वपूर्ण चीज है यह एक तरह से आपके Blog की जान है। तो इसलिए Content आपका बहुत ही अच्छी Quality का और Relatable होना चाहिए।  Content आपका ऐसा होना चाहिए जो आपके Reader के लिए Valuable साबित हो। 

Content लिखते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जैसे कि आपके Content की Language Clear होनी चाहिए, Proper Formatting का इस्तेमाल करना है।  यानी की Heading, Subheading ,Paragraph का प्रापर ध्यान रख कर कंटेन्ट को लिखना चाहिए।  और आपके Content के जो Images हों, वह भी उस Text Content से Related ही होने चाहिए।  और SEO यानी के Search Engine Optimization का भी जरूर ध्यान रखना चाहिए। 

 

SEO – Search Engine Optimization  ( एस ई ओ )

अपने ब्लॉग/वेबसाईट को Google या किसी भी Search Engine में Rank करवाने के लिए आपको अपने ब्लॉग/वेबसाईट को सर्च इंजन के हिसाब से Optimize करना होता है। आपको अपने Content को Rank करवाने के लिए  कुछ बातों का ध्यान रखना होता है।

जैसे कि कंटेन्ट लिखने से पहले प्रापर  Keyword Research करें, और उनको अपने Content में इस्तेमाल करना होता है। SEO के आकॉर्डिंग जो जो चीजें जरूरी हैं, जैसे Meta titles और description सही से लिखना ,  Internal ओर External Linking करना, और सबसे महत्वपूर्ण बात High Quality का Content Publish करना पड़ता है। 

Read More- What is SEO-Search Engine Optimization? : SEO क्या है?

Monetization ( मोनेटाइजेशन )

Blogging से अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं, तो पैसा कमाने के लिए आपको कुछ Strategy का ध्यान रखना होगा उन्हें सही तरह से Follow करना होगा। इसमें Earning करने के कुछ माध्यम है जैसे कि Google Adsense, Affiliate Marketing, Product को बेचना, किसी भी Product या फिर Service को बेचना या फिर कुछ Sponsored Post लेना, जिससे आप पैसा कमा सकते हैं।

 

 

Consistency & Patience ( स्थिरता और धैर्य )

अगर आप Blogging में सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो आपको Consistency का पालन करना होगा और साथ ही साथ आपको धैर्य भी रखना होगा।  कामयाबी हासिल करने के लिए आपको Regular Basis पर Content Upload करते रहना होगा।  और साथ ही साथ अपने Reader के साथ भी आपको कमेंट्स वागेराह के माध्यम से Engage रहना होगा। 

 

Conclusion ( निष्कर्ष )

Blogging एक ऐसी Journey है जिसके जरिए आप अपनी Creativity को दर्शा सकते हैं और अपने किसी भी तरह के Thought को आसानी से लोगों तक पहुंचा सकते हैं।  अगर आप यहां बताए हुए आसान से Guide को Follow करते हैं तो आप Blogging में एक Successful Career बना सकते हैं। और कामयाबी के साथ Blogging कर सकते हैं। 

 

Watch the video-

 

Read More-

  1. SEMrush SEO Tool : SEMrush टूल से कीवर्ड रिसर्च कैसे करें?
  2. Best Hosting Providers: बेस्ट होस्टिंग प्रोवाईडर्स
  3. Top 10 Best SEO & Keyword Research Tools

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *