WordPress क्या होता है? अपनी साइट को WordPress पर कैसे होस्ट करें?

WordPress क्या होता है? अपनी साइट को WordPress पर कैसे होस्ट करें?

इस article में हम आपको बताएंगे कि WordPress क्या होता है और किस तरह से आप WordPress पर अपनी site को host कर सकते हैं। WordPress को आप एक factory की तरह मान सकते हैं क्योंकि WordPress में “Web Page” बनाए जाते हैं। WordPress पर site को host भी किया जाता है। तो चलिए जानते हैं कि WordPress पर अपनी site को आप कैसे host कर सकते हैं।

 

What is WordPress? (WordPress क्या होता है?)

दोस्तों WordPress का इस्तेमाल अपनी वेबसाईट को बनाने और content को publish करने के लिए किया जाता है। WordPress एक कंटेन्ट मेनेजमेंट  सिस्टम (Content Management System) है, जहां पर हम drag & Drop  करके आसानी से अपनी वेबसाईट को डिजाइन कर सकते हैं। तथा इसके जरिए आप “Web Pages” को publish कर सकते हैं।

यह आपका content भी store करने में मदद करता है। WordPress एक ऐसी factory की तरह है जहां पर “Web Page” का development होता है यानी कि “Web Page” बनाए जाते हैं। WordPress को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, इसीलिए आज भी 43% websites WordPress पर ही बनी हुई हैं।

 Read More – Learn Blogging in Hindi : हिन्दी में ब्लॉगिंग करना सीखें।

 

Is WordPress Free? (क्या WordPress मुफ्त है?)

जी बिल्कुल WordPress एक ऐसा open source है जहां पर free में आप अपनी website को बना सकते हैं। अगर आप Beginner के तौर पर start करना चाहते हैं, तो आप WordPress पर अपनी website बहुत आसानी से बना सकते हैं। ध्यान रहे फ्री वाले WordPress के Domain के साथ आपको लिमिटेड ही छीजे मिलती हें, जिससे आप एक professional वेबसाईट नहीं बना सकते। लेकिन यह सीखने के लिए शुरू करने के लिए बहुत अच्छा है। 

 

How to Make a Website in WordPress? (वर्डप्रेस वेबसाईट कैसे बनाएं?)

 यदि आपको WordPress पर अपनी एक custom & professional वेबसाईट बनानी है तो एक डोमेन ओर एक  होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी।  किसी भी website को चलाने के लिए “Hosting” की बहुत आवश्यकता होती है।

होस्टिंग खरीद कर आप अपने होस्टिंग के control panel मे जा कर सबसे पहले डोमेन को होस्टिंग से connect करेंगे। फिर WordPress को install कर लेंगे।

 

इस तरह से आप सबसे आसान तरीके से WordPress पर अपनी website बना सकते हैं। WordPress में आप अपनी website को multiple तरीके से customize भी कर सकते हैं। अपनी मनपसंद website बनाने के लिए आप WordPress के “Premium Themes” को और “Popular Plugins” को select कर सकते हैं।

 

 How to Host Website on WordPress? (वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाईट को कैसे Host करें?)

अगर आप अभी beginner है और शुरु कर रहे हैं तो WordPress की website जो है वह बिल्कुल free है। जहां पर आप free में website create करने के साथ-साथ hosting भी free में ही ले सकते हैं।

यदि आपको फ्री में WordPress website  बनानी है तो सबसे पहले आपको “www.wordpress.com” इस website पर जाना है। उसके बाद आपको एक “Domain Name” select करना होगा। Domain name किसी भी तरह की “Website” बनाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह फ्री डोमेन कुछ एस दिखाई देगा “example.wordpress.com”। यह पर आपक example की जगह अपना पसंदीदा नाम रख सकते हैं। फिर आप अपनी पसंदीदा theme चुने। WordPress आपकी वेबसाईट को फ्री मे Host कर देगा। 

जिसमें आपको free theme और plugins provide किया जाता है। WordPress में आपको editing, themes और एक free website provide करी जाती है। अगर आप इससे ज्यादा features का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो फिर आपको अपनी hosting को upgrade करना होगा।

तो अच्छे और बेहतर features का इस्तेमाल करने के लिए और सभी तरह के “Themes” और “Plugins” को इस्तेमाल करने के लिए आपको WordPress का upgraded plan खरीदना पड़ेगा। उसके बाद आप अपना “Domain Name” रजिस्टर करें, उसके बाद “Click Installer” का उपयोग करके आप अपने account में WordPress को install कर सकते हैं।

Read More- What is Hosting in Hindi – होस्टिंग क्या है? हिन्दी में जानें। 

 

Conclusion (निष्कर्ष)

अगर आप beginner है और आप इस बात को लेकर परेशान थे कि किस तरह से WordPress पर website बनाई जाती है। WordPress क्या होता है और उस पर website को किस तरह से host किया जाता है, तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि इस article को पढ़ने के बाद आप यह जान गए होंगे कि WordPress क्या होता है।  और किस तरह से आप अपनी साइट को WordPress पर बहुत ही आसानी से host कर सकते हैं।

 

Read More – 

Learn Blogging in Hindi : हिन्दी में ब्लॉगिंग करना सीखें।

What is Hosting in Hindi – होस्टिंग क्या है? हिन्दी में जानें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *