What is SEO-Search Engine Optimization? : SEO क्या है?

What is SEO-Search Engine Optimization? : SEO क्या है?

दोस्तों इस article में आज हम आपको आसान से शब्दों में बताएंगे कि SEO यानी के Search Engine Optimization क्या होता है। आसान से शब्दों में अगर कहें तो SEO का मतलब होता है अपनी “Website” की visibility को “Google” में improve करना। अपने website की rank को बढ़ाने के लिए यह एक तरह से practice के रूप में भी माना जाता है। तो चलिए विस्तार से इसके बारे में जानते हैं।

What is SEO? (SEO क्या है?)

Google, Bing, Yahoo, Yandex, DuckDuckGo, यह सबके सब सर्च इंजन हैं। जब भी हम अपनी वेबसाईट बना कर गूगल या किसी भी सर्च इंजन को देते हें तो हमारी वेबसाईट उसके सर्च रिजल्ट्स मे दिखने लगती है।

Search Engine आपकी website को Search Engine Result Page (SERP)  पर higher rank देने का एक माध्यम है। अगर आपने अपनी website पर proper SEO को follow किया है। तो आपकी वेबसाइट पर यह आपको अधिक traffic प्रदान करता है। SEO “Search Engine” को आपका content समझने में मदद करता है जिससे लोगों को आपकी site ढूंढने में मदद मिलती है।

How does SEO work? (SEO कैसे काम करता है?)

दोस्तों अगर आप अपनी website की page पर कोई content डालते हैं, तो उसको optimize करने के लिए “SEO Strategy” बहुत ही महत्वपूर्ण है। अपने content को SEO friendly content बनाने के लिए आपको title, tags और page content में relevant keywords का इस्तेमाल करना होता है। अगर आप कोई “Blog” लिखते हैं, तो उसमें ऐसे keywords add करिए जो आपकी audience ढूंढ रही हो। उसको समझ कर ही और उसको guide के तौर पर लेकर आप अपनी site का content तैयार कर सकते हैं।

 

SEO कई सारी चीजों को utilize करता है जैसे कि keywords, internal और external link और जैसे कि हमने बताया इसी तरह वह आपके content को optimize करने में भी मदद करता है।  ताकि search engine आपका content ढूंढ सके और आपकी website की rank आसानी से search engine page पर higher हो जाए। हम आपको बता दें कि करीब करीब सारा ही online traffic जो है वह search engine के जरिए ही drive किया जाता है।

 

What is an SEO Strategy? (SEO Strategy क्या है?)

यहां हम आपको step-by-step बताएंगे कि SEO strategy क्या है और इसे किस तरह से करना है। दोस्तों अगर आप भी अपनी website के content का proper तरीके से SEO करना चाहते हैं तो आपको एक strategy को follow करना होता है इसलिए आप हमारे बताए हुए इन सभी steps को ध्यान से पढ़ें –

 

  • Step1:- सबसे पहले आपको keywords की एक list तैयार कर लेना है।
  • Step2:- Google के first page को अच्छे से analyse भी करना है।
  • Step3:- अब आपको अपने competitors को identify करना है।
  • Step4:- आपको उन सभी से different और बेहतर content को तैयार करना है।
  • Step5:- अपने कंटेंट के design पर अच्छे से focus भी करना है।
  • Step6:- अब आपको अपने पेज पर links build करना है।
  • Step7:- अपने content को जितना हो सके updated रखें।

 

Why is SEO important? (SEO क्यों महत्वपूर्ण है?)

दोस्तों हम आपको बता दें कि SEO आपकी website के लिए इसलिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपकी website पर 53% organic traffic SEO के द्वारा ही आता है। SEO एक  critical marketing channel है जो आपका business, brand या फिर organization को real business result देता है। आपकी website पर traffic का primary source जो होता है वह “Search” ही होता है। इसीलिए SEO बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि आपके key business goal को achieve करने के लिए जो traffic की आपको जरूरत होती है वह traffic आपको SEO channel के द्वारा ही मिलता है।

 

Types of SEO (SEO के प्रकार)

SEO तीन प्रकार के होते हैं। जो अलग-अलग तरह से आपकी website को optimize करते हैं। जो इस प्रकार हैं –

  • Technical SEO
  • On-Site SEO
  • Off-site SEO

 

“Technical SEO” website के technical aspects को optimize करता है। “On-site SEO” website के content को users के लिए और search engine के लिए optimize करता है और HTML को target keywords के लिए भी optimize करता है। “Off-site SEO” यह brand के लिए assets बनाता है और brand awareness और recognition को ultimately enhance करता है और high quality के backlinks site के लिए generate करता है। जिससे कि उसकी domain authority boost होती है।

 

SEO Tips (SEO के लिए कुछ टिप्स)

अगर आप एक beginner है, तो हमारे बताए हुए इन tips को बेहद ध्यान से पढ़ें। steps को follow करके आप बहुत आसानी से SEO कर सकते हैं।  तो चलिए जानते हैं-

 

  1. Accessibility को crawl करें ताकि engine आपकी website को पढ़ सके।
  2. एक ऐसा content तैयार करें जो आपके search करने वाले व्यक्ति कि query का answer हो।
  3. ऐसे keywords लिखिए जो search करने वाले लोगों को और engine को भी आसानी से attract करें।
  4. Fast load speed और compelling UX से अपने users को बेहतर experience provide करें।

 

 Conclusion (निष्कर्ष)

दोस्तों हम आशा करते हैं SEO यानी के Search Engine Optimizations के बारे में detail में जानकारी आपके लिए helpful साबित हो। अब आप जान गए होंगे कि SEO किस तरह से काम करता है और क्यों यह आपकी website के लिए या फिर आपके content के लिए जरूरी है। और किस तरह आसानी से आप SEO करके अपनी Website/Content को search engine में ला सकते हैं। शुभकामनाएं!

 

Read More-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *