What are wordpress Plugins in hindi - blogsmotion

Plugins क्या हैं? | 10 बेस्ट WordPress Plugins जिन्हें हमें उपयोग करना चाहिए।

दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते हैं कि प्लगिंस क्या होते हैं? तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। इस article में आज हम आपको प्लगिंस के बारे में बताएंगे और वह कौन से ऐसे 10 बेस्ट प्लगिंस है जिनको आपको अपने ब्लॉग में इस्तेमाल करना चाहिए।  इस आर्टिकल को ध्यान से जरुर पढ़ना, तो चलिए जानते हैं।

 

What are Plugins? (Plugins क्या हैं?)

 

यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जो आपकी एक्जिस्टिंग प्रोग्राम के कोड को इंपैक्ट के बिना उसमें capabilities को ऐड करता है। यह अपने यूजर को ऐसे फीचर्स प्रोवाइड करते हैं जो वह चाहते हैं। प्लगिंस कई तरह के होते हैं, जिसमें से तीन main प्लगइन होते हैं जो की एक्सटेंशन के लिए commonly use किए जाते हैं वह इस तरह है- बैक एंड्स, डाटा सोर्स और प्रोसेसर

WordPress plugins हमारे Blogs में नए नए फीचर्स ऐड करने के लिए बनाए गए हैं। हर काम के लिए हमे हजारों plugins आसानी से मिल जाते हें, जिन्हे हम केवल 2 clicks मे इंस्टॉल & ऐक्टवैट कर सकते हैं। इनका इस्तेमाल हम अपनी साइट का seo  करने, कोई एक्स्ट्रा code को ऐड करने, वेबसाईट को डिफ्रन्ट लुक देने, कान्टैक्ट फोरम design करने, अपनी साइट के विजिटर्स को ट्रैक करने ओर भी अनेकों काम के लिए इस्तेमाल कैया जाता है। 

 

 

 10 Best Plugins जिन्हें हमें अपने Blog में इस्तेमाल करना चाहिए। 

 

10 बेस्ट प्लगिंस जिन्हें हमें अपने ब्लॉग में उपयोग करना चाहिए वह इस प्रकार है –

 

  • Yoast SEO
  • MonsterInsights
  • Google Analytics Plugin
  • Rank Math
  • Cache plugin
  • WPForms
  • Elementor
  • Jetpack
  • WooCommerce
  • OptinMonster

 

Yoast SEO

Yoast SEO free फ्री में आपके SEO को एसेंशियल किक स्टार्ट प्रोवाइड करता है। आपके SEO को नेक्स्ट लेवल तक ले जाने के लिए Yoast SEO Premium प्लगइन और इसका एक्सटेंशन आपको एक्स्ट्रा टूल प्रोवाइड करता है। इसमें कई सारे मुफ्त सुविधा भी शामिल है। जो आपके लिए बहुत लाभदायक है। जैसे कि इसके इंस्टॉलेशन के बाद यह आपकी साइट के ऑप्टिमाइजेशन को आसान बना देता है। साथ ही आपकी site पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक को जनरेट करता है और SEO पर आपका जो समय लगता है उस समय को Yoast SEO Premium बचा लेता है।

 

MonsterInsights

MonsterInsights सबसे ज्यादा पॉपुलर वर्डप्रेस के लिए गूगल एनालिटिक प्लगइन है। यह आपको यह जानने में मदद करता है कि यूजर्स ने आपकी साइट को कैसे ढूंढा और use किया। ताकि आप उन यूजर्स को दोबारा से अपनी साइट तक ला सकें। आप अपने गूगल एनालिटिक्स अकाउंट को मॉन्स्टर इनसाइड के साथ फ्री में integrate कर सकते हैं और अगर आपको इसके एडीशनल फीचर्स भी इस्तेमाल करने हैं तो आपको इसका paid सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा। अगर आपके पास एक ई-कॉमर्स साइट है। तो आप MonsterInsights का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका paid सब्सक्रिप्शन लेने पर यह आपको वन क्लिक में ई-कॉमर्स ट्रैकिंग प्रोवाइड कर देगा और इसके कई सारे बेनिफिट्स भी हैं।

 

Google Analytics Plugin

यह एक लाइट वेट प्लगइन है जो required GA ट्रैकिंग कोड इंसर्ट करता है। इसको प्लगइन करने के लिए सबसे पहले आपको सेट अप गूगल टैग मैनेजर में जाना है। उसके बाद आपको गूगल एनालिटिक्स अकाउंट क्रिएट करना है। अब गूगल टैग मैनेजर के साथ एक एनालिटिक्स टैग सेटअप करना है। इसके बाद आपको गोल को सेटअप करना है। उसके बाद इसको गूगल सर्च कंसोल से लिंक कर देना है। बस इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप गूगल एनालिटिक्स अपनी साइट पर प्लगइन कर सकते हैं।इसके जरिए आप अपनी साइट के statistics को देख सकते हैं।

 

Rank Math

Rank Math वर्डप्रेस के लिए एक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन प्लगइन है। अपने कंटेंट को ऑप्टिमाइज करना यह किसी के लिए भी आसान बना देता है। किसी भी वेबसाइट के लिए Rank Math एक ऐसा टूल है जो वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने के लिए एक्सीलेंट है। यह किसी भी वेबसाइट के लिए एक powerful और अफोर्डेबल ऑप्शन है। अगर आप अच्छा फीचर्स और साथ ही फ्री सब्सक्रिप्शन ढूंढ रहे हैं तो Rank Math एक अच्छा ऑप्शन है।

 

 Cache plugin

एक ब्राउज़र को जितना समय एक पेज को dynamically जनरेट करने में लगता है। Cache plugin उससे कम समय में वापस जाने वाले विजीटर्स के लिए वेबसाइट के content को access करना आसान बना देता है। यह डाटा को स्टोर करता है ताकि फ्यूचर में आने वाली request को यह तेजी से serve कर सके और ओवरलोडिंग से ओरिजन सर्वर को बचा सके।

 

WPForms

WPForms वर्डप्रेस की बेस्ट प्लगइन है। बस कुछ ही क्लिक्स में WPForms अपने यूजर को स्मार्ट कांटेक्ट फॉर्म्स क्रिएट करने में मदद करता है। एक सिंगल लाइन कोड लिखे बिना इन फॉर्म्स को आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्रीमियम वर्जन के ब्यूटीफुल ऑनलाइन फॉर्म बनाने में आपकी मदद करता है। लेकिन इनकी प्लगइन फीचर्स को unlock करने के लिए आपको इनका प्लान खरीदना पड़ेगा।

 

 Elementor

यह वर्डप्रेस का एक drag and drop पेज बिल्डर है। विजुअल एडिटर के जरिए यह प्लगइन आपको ब्यूटीफुल पेज क्रिएट करने में मदद करता है। यह तेजी से एक डायनेमिक वेबसाइट क्रिएट करके दे सकता है। इसको इसी तरह से डिजाइन किया गया है। यह प्लगइन वर्डप्रेस की ऑल इन वन सॉल्यूशन है। जो आपकी ऑल ओवर वेबसाइट का डिजाइन का कंट्रोल आपको एक सिंगल प्लेटफार्म पर प्रोवाइड करता है।

 

Jetpack

Jetpack, WordPress का एक ऐसा प्लगइन है जो आपको अच्छा कंटेंट क्रिएट करने में मदद करता है। यह आपको सब्सक्राइबर्स को gain करने में भी मदद करता है और साथ ही साइट को safe,secureऔर तेज बनाकर उससे पैसा कमाने में भी आपकी मदद करता है।

 

WooCommerce

WooCommerce वर्डप्रेस का एक ई कॉमर्स प्लगइन है। WooCommerce पर अपना एक नया स्टोर बनाने या फिर अपने existing स्टोर को मूव करने के लिए आपको पहले एक “Host” को सेलेक्ट करना होगा और उसके बाद इसके प्लगइन को इंस्टॉल करना होगा। ज्यादा in-depth टेक्निकल नॉलेज के साथ यह यूजर्स के लिए सूटेबल है।

 

OptinMonster

अगर आप अपनी साइट पर campaigns क्रिएट करना चाहते हैं। तो आपको OptinMonster plugin की जरूरत है। यह प्लगइन आपके आपके कैंपेन को WordPress के अंदर मैनेज करने में आपकी हेल्प करता है। वर्डप्रेस के अंदर इस प्लगइन को use करके आप specific category को टारगेट कर सकते हैं।

 

 

Conclusion (निष्कर्ष)

 

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपने इस आर्टिकल को एंड तक ध्यान से जरूर पड़ा होगा और अब आपके लिए यह डिसाइड करना आसान हो गया होगा कि आपको अपनी site पर कौन से plugin की जरूरत है। शुभकामनाएं!

 

Read More-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *