Link Building kaise karen - Blogsmotion

लिंक बिल्डिंग कैसे करें? – Backlink, Internal Linking, External Linking

लिंक बिल्डिंग SEO स्ट्रेटजी का एक इंपॉर्टेंट पार्ट है।अगर अभी तक आपने लिक बिल्डिंग start नहीं करी है तो यह सही समय है और अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं कि लिंक बिल्डिंग कैसे करी जाती है तो हमारे इस आर्टिकल को एंड तक जरूर पढ़िएगा। तो चलिए जानते हैं की लिंक बिल्डिंग कैसे करें।

 

Link building अन्य वेबसाइट को अपनी वेबसाइट के पेज से लिंक करने की एक प्रक्रिया है। लिंक बिल्डिंग एक long-term इन्वेस्टमेंट की तरह है। इसके जरिए आपको रातों-रात सक्सेस तो नहीं मिल सकती। लेकिन हां यह SEO स्ट्रेटजी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। अगर आप अपने SEO को सिग्निफिकेंट बूस्ट देना चाहते हैं तो आज से ही आपको लिंक बिल्डिंग स्टार्ट कर देना चाहिए।

 

Why Link Building Is Important? (लिक बिल्डिंग क्यों महत्वपूर्ण है?)

एक स्ट्रांग लिंक बिल्डिंग स्ट्रेटजी आपकी वेबसाइट तक ज्यादा बैकलिंक क्रिएट करने में आपकी मदद करेगी। सर्च इंजन की रैंकिंग बढ़ाने के लिए लिंक बिल्डिंग अकेला बहुत ही महत्वपूर्ण factor है। आप लिक बिल्डिंग नहीं करते हैं तो कोई भी आपके पेज को नहीं ढूंढ पाएगा। लिंक बिल्डिंग थोड़ी मेहनत तो लेता है। लेकिन वह मेहनत जाया नहीं जाती है।

 

क्योंकि लिंक बिल्डिंग करने से ही लोग आपके पेज को ऑनलाइन ढूंढ पाएंगे और यह पेज की अथॉरिटी और trustworthiness को वेब पर इंप्रूव करने में मदद करता है। यह ऑर्गेनिक सर्च रैंकिंग को भी बूस्ट करने में आपकी मदद करता है। साथ ही आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक को भी बढ़ता है और ultimately आपके बिजनेस को ज्यादा लोग तक पहुंचने में आपकी मदद करता है।

 

हाई क्वालिटी वेबसाइट के जितने ज्यादा लिंक आप अपनी साइट पर point करेंगे। उतने ही ज्यादा chances है कि आप सर्च इंजन जैसे कि Google/Bing में रैंक कर जाए। लिंक बिल्डिंग हमेशा से SEO का एक इंपॉर्टेंट पार्ट रहा है। क्योंकि इसी के जरिए आपकी वेबसाइट रेलीवेंट कीवर्ड और ऐसे phrases जो आपके कस्टमर सर्च करते हैं,के लिए सर्च रिजल्ट पेज (SERPs) पर रैंक कर सकती है।

What is SEO-Search Engine Optimization? : SEO क्या है?

 

What is Internal Linking? : (इन्टर्नल लिंकिंग क्या है?)

इंटरनल लिंकिंग का मतलब है कि आप अपनी वेबसाइट के अंदर अन्य पृष्ठों को लिंक करते हैं। यह SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसके कई फायदे हैं:

  1. इंटरनल लिंक उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट पर नेविगेट करने और संबंधित सामग्री खोजने में मदद करते हैं। यह उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाता है और विज़िटर्स को आपकी साइट पर अधिक समय तक बनाए रखता है।
  2. उच्च-अधिकार वाले पृष्ठों से लिंक अन्य पृष्ठों की रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं।
  3. इंटरनल लिंकिंग आपकी वेबसाइट की सामग्री की संरचना और पदानुक्रम को स्थापित करने में मदद करती है, जिससे सर्च इंजन इसे समझ और इंडेक्स कर सकते हैं।
  4. अपनी साइट के भीतर प्रासंगिक सामग्री को लिंक करके, आप पाठकों को अधिक पृष्ठों का अन्वेषण करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, पेज व्यूज़ को बढ़ा सकते हैं और बाउंस दर को कम कर सकते हैं।
  5. एंकर टेक्स्ट (हाइपरलिंक में क्लिक करने योग्य टेक्स्ट) में कीवर्ड का उपयोग सर्च इंजन को लिंक किए गए पृष्ठ की सामग्री को समझने में मदद कर सकता है और उन कीवर्ड्स के लिए उसकी रैंकिंग में सुधार कर सकता है।

 

What is External Linking? : (एक्स्टर्नल लिंकिंग क्या है?)

External linking का मतलब है कि आप अपनी वेबसाइट से बाहर की अन्य वेबसाइटों को लिंक करते हैं। यह SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसके कई फायदे हैं:

  1. विश्वसनीय और उच्च गुणवत्ता वाली वेबसाइटों से लिंक करने से आपकी साइट की विश्वसनीयता बढ़ती है और यह सर्च इंजन को संकेत देता है कि आपकी साइट भी विश्वसनीय है।
  2. उपयोगकर्ताओं को संबंधित और मूल्यवान सामग्री की ओर निर्देशित करना उनकी जानकारी बढ़ाने में मदद करता है और उनके अनुभव को बेहतर बनाता है।
  3. बाहरी साइटों को लिंक करना उनके साथ संबंध स्थापित कर सकता है, जिससे भविष्य में बैकलिंक्स प्राप्त करने का मौका बढ़ता है।
  4. सही तरीके से किए गए एक्सटर्नल लिंकिंग से सर्च इंजन आपकी साइट को बेहतर समझ सकते हैं और इसकी रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं।

 

 How to do link building?( लिंक बिल्डिंग कैसे करे?)

अगर आप एक लिंक बिल्ड करना चाहते हैं तो सबसे बेस्ट तरीका है की आप एक ऐसा content तैयार करें जो लिंक किया जा सके। आप कोई ऐसा कंटेंट तैयार कर सकते हैं जिसके जरिए लोग इनफॉरमेशन हासिल कर सकें या फिर सीख सके। कोई ऐसी information आप अपने कंटेंट के जरिए शेयर कर सकते हैं। जो लोगों की जरूरत से रिलेटेड हो और जितना हो सके आप ज्यादा से ज्यादा कंटेंट तैयार करें। जितना ज्यादा कंटेंट आप तैयार करेंगे उतने ज्यादा लिंक बनने की chances है।

 

लिंक हासिल करने के लिए आपको वैल्यू प्रोवाइड करना पड़ेगी। जो कि आप वैल्युएबल इनफॉरमेशन देकर प्रोवाइड कर सकते हैं। अटेंशन हासिल करने के लिए आपको ऐसा कंटेंट तैयार करना होगा जो यूजर की जर्नी से रेलीवेंट हो। उसके लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। सबसे पहले आपको अपनी audience को जानना होगा।

 

उसके बाद आप साइट्स की एक ऐसी लिस्ट तैयार करिए। जो साइट्स आपकी ऑडियंस रेगुलर visit करती है। उसके बाद आपको बहुत अच्छा कंटेंट तैयार करना होगा। अपने कंटेंट को एक सही वेबसाइट से आपको मैच करना होगा। आप अपने ऑडियंस तक पर्सनल way में भी reach out कर सकते हैं। इस reach को आप सोशल मीडिया के थ्रू भी एक्सटेंड कर सकते हैं। बस इन कुछ ही स्टेप्स को फॉलो कर के आप लिंक बिल्डिंग कर सकते हैं।

 

Link Building For Beginners (Beginners के लिए लिंक बिल्डिंग)

अगर आप अभी एक बिगनर है और लिंक बिल्ड करना चाहते हैं तो हमारे बताए हुए इन स्टेप्स को ध्यान से पढ़िए-

  • सबसे पहले आप दूसरी websites के लिए guest पोस्ट लिखना शुरू कर दीजिए। Guest पोस्ट लिखने से आपका नाम वहां निकलेगा और आपका नाम निकलने से आपकी वेबसाइट पर लिंक बिल्ड करने में आपको मदद मिलेगी।
  • अपनी डोमेन को लिंक करने के लिए एक ऐसा कंटेंट बनाए जिससे कि आप लोगों को वैल्युएबल इनफॉरमेशन प्रोवाइड कर सके और साथ ही अपने बिजनेस की विजिबिलिटी को भी बढ़ा सकते हैं। इस तरह कंटेंट के जरिए लिंक क्रिएट करने से आपका बिजनेस को grow होने में हेल्प मिलेगी और साथ ही लोगों को वैल्युएबल इनफॉरमेशन भी मिल जाएगी।
  • अगर आप एक गेस्ट पोस्ट लिख रहे हैं तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपको हाई क्वालिटी का कंटेंट लिखना होगा और आपको उस वेबसाइट की कौन सी ऑडियंस को टारगेट करना है। उसी से रिलेटेड आपको अपना कंटेंट तैयार करना है। ताकि जब वह पोस्ट वेबसाइट तक पब्लिश हो तो आपको काफी सारे बैक लिंक मिले।
  • लिंक बिल्ड करने का एक बहुत अच्छा तरीका लिंक एक्सचेंज भी है। बस आपको एक ऐसी वेबसाइट ढूंढना है जो आपसे मिलता-जुलता content/services प्रोवाइड कर रही है। उसके बाद आप उसे वेबसाइट को बैक लिंक और forth करने के लिए ऑफर भी कर सकते हैं। इस टाइप की लिंकिंग आपको केयरफुल होकर करना होगी। यह spammy नहीं लगना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें की उस वेबसाइट का content/services आपके content/services से मिलता जुलता ही होना चाहिए।
  • अगर आप लिंक एक्सचेंज करना चाहते हैं। तो आपको पोटेंशियल लिंक पार्टनर्स को सर्च करना होगा और उन्हें ईमेल के जरिए आप कांटेक्ट कर सकते हैं। ईमेल में आप उनको बता सकते हैं कि कैसे आपका कांटेक्ट उनके कांटेक्ट से मिलता जुलता है और कैसे आप लोग लिंक एक्सचेंज कर सकते हैं और एक दूसरे को अच्छे से ही कंप्लीमेंट कर सकते हैं।
  • आपकी वेबसाइट पर लैंड किए हुए उन पेज की सूची तैयार करें जो links करने के लिए तैयार है और साथी अपने ईमेल में उनका Url भी शामिल करें।
  • अब आपको उन वेबसाइट्स को ट्रैक करना है जिनको अपने कांटेक्ट किया था। इस तरह करने से एक रिलेशनशिप बिल्ड करने में आपको मदद मिलेगी और आपकी वेबसाइट की अवेयरनेस भी बढ़ सकती है।
  • चाहे तो ब्रोकन लिंक बिल्डिंग भी कर सकते हैं। जो आपके SEO को भी इंप्रूव करेगी। बस आपको दूसरी वेबसाइट पर ब्रोकन लिंक ढूंढना है और रिपेयर मास्टर को कंटेंट का अपडेटेड वर्जन ऑफर करना है। वह अपडेटेड वर्जन का लिंक अपनी वेबसाइट पर लिंक बैक के साथ ही ऑफर करेंगे। इस तरह से की गई broken लिक बिल्डिंग आपकी वेबसाइट को इंप्रूव होने में भी मदद करेगी।

 

दोस्तों हम जानते हैं कि इस तरह से लिंक बिल्ड करने में काफी समय, मेहनत और एफर्ट भी लगता है। लेकिन यह जो हमने स्ट्रेटजी आपको बताई है वह आपके बिजनेस के लिए काफी हेल्पफुलhelpful साबित होगी और आपकी वेबसाइट को तेजी से grow करने में मदद करेगी।

 

 

Conclusion (निष्कर्ष)

दोस्तों हम आशा करते हैं कि इस पोस्ट को end तक पढ़ने के बाद अब आप अच्छे से जान ही गए होंगे कि Link building आपकी कंटेंट या वेबसाइट के लिए क्यों important होते हैं और यह किस तरह से आपकी वेबसाइट को grow करने में आपकी मदद करते हैं। शुभकामनाएं!

 

Read More-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *