ब्लॉगिंग में Organic Traffic या Paid Traffic क्या है?

ब्लॉगिंग में Organic Traffic या Paid Traffic क्या है?

दोस्तों आपको यह तो पता ही होगा कि किसी भी वेबसाइट से earning करने के लिए उस पर ट्रैफिक होना जरूरी है और ट्रैफिक दो तरह के होते हैं “ऑर्गेनिक ट्रैफिक” और “Paid ट्रैफिक”। अगर आपको अभी तक नहीं पता था कि ऑर्गेनिक ट्रैफिक और paid ट्रैफिक क्या होता है। तो आप बिल्कुल सही जगह पर है हम आपको आज इस आर्टिकल में इसके बारे में विस्तार से बताएंगे तो चलिए जानते हैं।

 

Blogging में Organic Traffic या Paid Traffic क्या है?)

Organic Traffic- जब कोई visitor आपकी वेबसाइट सर्च इंजन के through ढूंढता है और आपकी वेबसाइट तक जाता है, जब के आपने कोई एडवर्टाइजमेंट भी नहीं खरीदा हुआ है तो ऐसे visitors को ऑर्गेनिक ट्रैफिक कहते हैं। या फिर आपने अपने किसी ब्लॉग का अछि तरह से SEO करके गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक कराया हुआ है तो, विज़िटर हमारे ब्लॉग के कीवर्ड को सर्च करके हमारी साइट तक आ जाता है। क्योंकि यह ट्रैफिक नेचुरल तरीके से सिर्फ सर्च इंजन के थ्रू आपकी वेबसाइट पर अरह है इसीलिए इसे ऑर्गैनिक ट्राफिक कहते हें। 

Paid Traffic- paid ट्रैफिक आपकी खरीदी हुई एडवरटाइजमेंट के जरिए आता है। जैसे कि pay-per-click या फिर सोशल मीडिया Ads। जहां पर आप paid campaigns रन करके अपनी वेबसाइट तक ट्रैफिक ला सकते हैं। ऐसे ट्रैफिक को paid ट्रैफिक कहते हैं। पैड ट्राफिक लाने के लिए लोग सबसे ज़्यादह Google Ads तथा Facebook Ads का इस्तेमाल करते हें। 

 

Which Traffic Is Better Organic Or Paid? (कौन सा ट्रैफ़िक बेहतर है: ऑर्गेनिक या पेड?)

ऑर्गेनिक की तुलना में paid ट्रैफिक के जो चैनल होते हैं वह आपको तेजी से रिजल्ट देते हैं। उदाहरण के तौर पर जैसे कि “Short Term Promotions” या फिर “New Product Introductions” इन में से किसी के लिए भी अगर आप paid कैंपेन स्टार्ट करते हैं। तो आपको ज्यादा अच्छा रिजल्ट मिलेगा और आपको यह एक अच्छा बेनिफिट दे सकता है। तो अगर आप immediately अच्छा रिजल्ट achieve करना चाहते हैं, तो आप paid ट्रेफिक को सेलेक्ट कर सकते हैं। जब के ऑर्गेनिक ट्रैफिक लॉन्ग टर्म के लिए और sustainability के लिए अच्छा है।

 

How To Increase Organic Blog Traffic? (ऑर्गेनिक ब्लॉग ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाएँ?)

यहां पर हम आपको कुछ स्टेप्स बताएंगे जिनको फॉलो करने के बाद आप आसानी से अपने Blog पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक को increase कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वह स्टेप्स क्या-क्या है-

● सबसे पहले आपको आपकी टारगेट audience का पता होना चाहिए।
● उसके बाद आपको keywords को identify करना है।
● अब आपको अपनी पोस्ट को उन keywords को लेकर ऑप्टिमाइज करना है।
● उसके बाद आपको एक नया और अच्छी क्वालिटी का content तैयार करना है।
● अपनी कंटेंट की quality और credibility को boost करने के लिए आप links को उसमें शामिल कर सकते हैं।
● अब आपको अपने content रेगुलर पब्लिश करते रहना होंगे।

ऑर्गेनिक Vs Paid ट्रैफिक conversion रेट

अगर आपकी साइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आता है तो उसमें conversion रेट का ज्यादा होने का chances बढ़ जाता है। क्योंकि वह visitors naturally सर्च engine के through आपकी वेबसाइट तक पहुंचा है। तो उसमें trust जल्दी बिल्ड होने के चांसेस होते हैं। जिसकी वजह से conversion रेट भी बढ़ जाता है। Organic ट्रैफिक से कन्वर्जन रेट लगभग 8.5% है।
जबकि paid ट्रैफिक में कन्वर्जन रेट सर्च इंजन के through कम है। इसका कन्वर्जन रेट लगभग 1.5% है। लेकिन अगर ठीक से टारगेट किया गया हो, तो paid ट्रैफिक में भी कन्वर्जन रेट हाई होने के chances है। आप चाहे तो अपनी साइट का कन्वर्जन रेट increase करने के लिए इन दोनों ही strategies को इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Conclusion (निष्कर्ष)

दोस्तों हम आशा करते हैं इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद अब आप यह समझ ही गए होंगे कि आपकी वेबसाइट की growth के लिए आपकी blogging पर Organic और Paid ट्रैफिक दोनों ही महत्वपूर्ण है। शुभकामनाएं!

 

Read More-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *